प्रधानमंत्री जन धन योजना

 Pradhan mantri Jan Dhan Yojana 2023: इस योजना को शुरू करने की घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 को स्वंत्रता दिवस के अवसर पर की गयी थी। 2014 में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद संभवतः उनकी यह पहली बड़ी योजना थी। Pradhan mantri Jan Dhan Yojana सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन के लिए उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम था। जन धन योजना से ही संभव हो पाया की देश के दूरस्थ क्षेत्रों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंची है। जनधन योजना के तहत अब तक करोड़ो खाते खोले गए है।



समाज के ऐसे वर्ग तक बैंकिंग सेवाएं पहुंची है, जो अब तक इन सेवाओं तक वंचित थे। यह एक ऐसी योजना थी जिसमें बैंक वालों ने गॉव गॉव जाकर, कैंप लगाकर खाते खुलवाए थे। जन धन के खातों को आधार कार्ड से लिंक कर उस पर 2000 से 10000/- रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की सुबिधा बिना किसी गारंटी के दी जाती है।



प्रधानमंत्री जन-धन योजना के 7 वर्ष पूर्ण



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 7 वर्ष पहले 2014 के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर Pmjdy Scheme शुरू की थी। तब से लेकर अगस्त 2020 तक इसके 6 वर्ष पूर्ण हो गए है, और अब सातवां वर्ष लगभग पूरा होने जा रहा है। इस बीच 28 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा की वित्तीय समावेशन में जन-धन योजना एक गेम-चेंजर की तरह काम की है। इससे गरीबी उन्मूलन को कम करने में काफी मदद मिली।



प्रधानमंत्री जन-धन योजना 2023



जन धन योजना बैंक अकाउंट खुलवाने का मुख्य उद्देश्य समाज के निचले तबके के निम्न आय वाले लोगो को बैंकिंग दायरे में लाना और उन्हें मुलभुत सुविधा उपलब्ध कराना था। इसके साथ – साथ ओवरड्राट के जरिये छोटे ऋण उपलब्ध कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना व बीमा आदि की सुविधा से कवर कराना था। PMJDY सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाया गया था। और इससे करोडो लोगो को इस वित्तीय समावेशन मिशन के जरिये जोड़ा गया। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक परिवार को बैंकिंग की मुलभुत सुविधा से जोड़कर उनका एक बैंकिंग खाता, वित्तीय साक्षरता, ऋण की उपलब्धता, पेंशन व बीमा सुविधा उपलब्ध कराने की सरकार की योजना थी।



जन धन योजना लोन स्कीम 2023



प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा बैंकों के माध्यम से 2014-15 में बड़े पैमाने पर ज़ीरो बैलेंस खाते खुलवाए गए थे। इन्हीं pmjdy accounts में 10000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट देने का प्रावधान किया गया है। जो व्यक्ति अपने जन धन खाते में नियमित बचत करता है। उसे उसकी पात्रता के अनुसार 10000 तक का ऋण (ओवरड्राफ्ट) दिया जाता है। तो यदि आप अपना कोई छोटा बिज़नेस शुरू करना चाहते है, तो जन धन योजना में कम राशि का ऋण आसानी से मिल सकता है।



PMJDY खाता कैसे खुलवाए?



जन धन योजना का खाता खोलना बेहद आसान है। यदि आपका अभी तक बैंक में कोई भी खाता नहीं खुला है तो आप इसे पास की किसी भी बैंक शाखा या बैंक ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर खुलवा सकते है। यह शून्य बैलेंस का खाता है। यदि आपके पास खाते में डालने के लिए पैसे नहीं है तो कोई बात नहीं क्यूंकि यह खाता जीरो बैलेंस खाता होता है। और न्यूनतम राशि का कोई प्रावधान नहीं है। 

इसीलिए यदि अब तक भी आपका कोई खाता नहीं है, तो तुरंत पास की शाखा या बैंक ग्राहक सेवा केंद्र पर अब भी खुलवा सकते है। आपको एक पन्ने का फार्म दिया जायेगा उसे भरकर और अपना पहचान पत्र व पता पहचान पत्र साथ देकर आसानी से खाता खुलवा सकते है। 




जन धन योजना के लिए पात्रता क्या है?



pradhanmantri jan dhan yojana account open करने के लिए कोई विशेष पात्रता की आवश्यकता नहीं है। कुछ शर्ते है यदि आप उसे पूरा करते है तो आसानी से पात्र हो जाते है। 

  • आप भारतीय नागरिक हो। 
  • 10 वर्ष से कम उम्र होने पर अभिवावक के साथ ही खोला जायेगा। 
  • आपके पास यदि बैध पहचान पत्र नहीं है तो केवल जीरो बैलेंस खाता ही खुलेगा 
  • इस प्रकार आपको लगभग वहीं सारे नियम व शर्ते है जो बचत खाते को खोलने के लिए होती है।

जन-धन योजना के लिए क्या-क्या दस्तावेजों की आवश्यकता है ?



  • आधार कार्ड या कोई एक बैध पहचान पत्र। 
  • निवास संबधी प्रमाण पत्र (यदि मुख्य पहचान पत्र में नहीं दिया गया हो।)
  • एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ। 
  • मोबाइल नंबर। (वैकल्पिक)

PMJDY Full form क्या है ?



पीएमजेडीवाई का हिंदी में पूरा नाम प्रधानमंत्री जन धन योजना है, एवं अंग्रेजी में Full Form – Pradhanmantri jan dhan yojana है। इसे सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों तक वित्तीय सेवाएं पहुँचाने के लिए शुरू किया गया था।


प्रधानमंत्री जन धन योजना का लाभ 2022 -23




प्रधानमंत्री जन धन योजना सरकार द्वारा वित्तीय समावेशन के क्षेत्र में उठाया गया एक क्रन्तिकारी कदम था। इस योजना के द्वारा बैंकिंग सेवा दुरस्त ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचना संभव हो पायी। आज देश के लगभग सभी परिवार बैंकिंग सेवा के अंतर्गत आ चुके है। सरकार की इस योजना के द्वारा बैंको ने गांव गांव जाकर कैंप लगाकर जन धन खाते खुलवाए थे। आज देश के नागरिको को इसका लाभ कहीं क्षेत्रों में देखा जा रहा है।



प्रधानमंत्री जन धन योजना लोन ऑनलाइन अप्लाई

जनधन योजना सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, आप इस योजना में केवल अपना बचत खाता ही नहीं खुलवा सकते है, बल्कि गरीब लोगों के लिए इस योजना के तहत रु. 10000/- तक का ऋण आसान शर्तो में लिया जा सकता है। आप इस योजना के अंतर्गत अपना खाता कैसे खुलवा सकते है, ओवरड्राफ्ट कैसे ले सकते है, इसके बारे में हमने आगे बात की है।



pmjdy क्या है? इस योजना के तहत खाता ऑनलाइन भी खुलवा सकते है ?


शायद यह सवाल आपके दिमाग पर भी जरूर आता होगा। pmjdy account opening online के बारे में बता दे कि इस प्रकार के खाते को खोलने के लिए आपको शाखा पर ही जाना होगा। हालाँकि कुछ निजी व वाणिज्यिक बैंक आपको ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध करवाते है, जिनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप pmjdy account ऑनलाइन खोल सकते है।



जनधन खाते पर लोन कैसे लें ?

यदि प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत आपका खाता पहले से ही खुला है, तो सरकार द्वारा ऐसे खातों में बैंकों के माध्यम से आपके जमा के हिसाब से 2000/- से 10000/- रुपये तक का ओवरड्राफ्ट दिया जा सकता है। इस पैसो से आप अपना निजी काम या व्यवसाय शुरू कर सकते है। इसे आपको वापस लौटाना होता है। ओवरड्राफ्ट की शर्ते बड़ी ही आसान रखी गयी है। इसमें बिना गारंटी के 10000/- रुपये तक का ऋण दिया जा सकता है। यह सुबिधा आपको बैंक के माध्यम से दी जाती है। आपको ऑनलाइन सुबिधा नहीं दी जाएगी। आपको फिजिकली बैंक शाखा जाना होगा। आपको ओवरड्राफ्ट औसत मासिक बचत के तीन गुना तक ऋण दिया जा सकता है।


जनधन खाता धारक 3 हजार रुपए पेंशन का लाभ कैसे लें ?


जन धन योजना केंद्र द्वारा चलायी गयी योजनाओं में से एक है। आपने यदि जन धन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाया है, तो आप इसके साथ प्रधानमंत्री मानधन योजना का सब्सक्रिप्शन लेकर रूपए 3000/- मासिक पेंशन का लाभ ले सकते है। यदि आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है। तो आप इस योजना से जुड़ सकते है, आपको सम्मिलित होने से 60 वर्ष की उम्र तक प्रीमियम देना होगा। उसके बाद आपको प्रति माह पेंशन दी जाएगी। पेंशन राशि आपके बचत खाते में ट्रांसफर जाएगी।


प्रधानमंत्री जन धन योजना खतों में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना।


यदि आपने अपने जन धन खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया है, तो आप इसमें अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते है। इससे आपको किसी भी लेनदेन संबधी सूचना आपको टेक्स्ट मैसेज के रूप में मिल जाएगी। मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए आप लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया अपना सकते है।

  • पहला आप अपनी बैंक शाखा जाकर वहां के स्टाफ से मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन फार्म भरकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवा सकते है।
  • दूसरा आपको संबधित विभाग द्वारा टोल फ्री नंबर 09223488888 जारी किया गया है। आपको इस नंबर पर REG Account Number लिखकर भेजना होगा।
  • टेक्स्ट मैसेज भेजने के बाद आपको वापसी मेसेज आएगा एवं आपसे कुछ सूचनाएं मांगी जाएगी। जिसे आपको दुबारा टेक्स्ट मैसेज में भेजना है।
  • इस प्रकार भी आप अपना मोबाइल नंबर जन – धन खाते में अपडेट करवा सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

How to Project a Mobile Screen on the Wall Without a Projector Source

How to Apply for Personal Loan using Aadhaar Card

Business Loan